हिन्दी – Femicide Petition

6 दिसंबर को नारी हत्या समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित करें

 

मानवाधिकार दिवस, 10 दिसंबर, 2021: स्त्री-हत्या – उनके लिंग और/या लिंग के कारण महिलाओं की हत्या – हमारे चारों ओर हो रही है और अपराधी आमतौर पर मुक्त होकर चलते हैं। आज अकेले, विश्व स्तर पर, एक अंतरंग साथी या परिवार के सदस्य द्वारा 100 से अधिक महिलाओं की हत्या कर दी जाएगी क्योंकि वे महिलाएं ( यूएनओडीसी ) हैं।

मार्च 2021 में, यूके में एक ऑफ-ड्यूटी पुलिस अधिकारी द्वारा सारा एवरर्ड के साथ बलात्कार और हत्या कर दी गई थी। महिलाओं के खिलाफ हिंसा की निंदा करने के लिए एक सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के दौरान, 25 नवंबर, 2021 को मैक्सिको में 18 वर्षीय मैरिसोल कुआड्रास की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जबकि अक्सर स्त्री-हत्या निजी तौर पर होती है, यह सार्वजनिक रूप से भी, गैर-पारिवारिक सदस्यों और राज्य अभिनेताओं द्वारा की जाती है।

काम की दुनिया में और राजनीति में भी स्त्री-हत्या होती है। कुछ महिलाओं को उम्र, नस्ल, जातीयता, जाति, लिंग पहचान, प्रवासी स्थिति और विकलांगता जैसे कारकों के आधार पर इसके अधिक जोखिम का सामना करना पड़ता है।

सबूत निर्विवाद है, और समस्या बदतर होती जा रही है। COVID-19 महामारी के कारण दुनिया भर में घरेलू हिंसा में वृद्धि हुई है, जो कि स्त्री-हत्या का मुख्य अग्रदूत है। 2020 में , हर 11 मिनट ( यू एनओडीसी ) में एक महिला या लड़की को उनके परिवार में किसी न किसी ने मार डाला । जब आप स्त्री-हत्या के अप्रत्यक्ष रूपों जैसे मातृ मृत्यु पर विचार करते हैं तो महिलाओं की कुल संख्या कई गुना अधिक होती है, जिनमें से प्रत्येक वर्ष लगभग 300,000 या हर दो मिनट में एक से अधिक ( यूएनएफपीए ) होती है।

2019 के बाद से, ग्लोबल 16 डेज़ कैंपेन ने 6 दिसंबर को मनाया है – 1989 ‘ मॉन्ट्रियल नरसंहार ‘ की सालगिरह , जब एक पुरुष ने महिला होने के लिए 14 महिलाओं की हत्या कर दी – “फेमिसाइड रिमेंबरेंस डे” के रूप में। फिर भी, इस भयानक कृत्य के तीन दशक से अधिक समय से, महिलाएं और लड़कियां सार्वजनिक और निजी दोनों में घातक हिंसा का लक्ष्य बनी हुई हैं।

आज, हम आपसे, बड़े पैमाने पर समुदायों, संगठनों और दुनिया भर के नेताओं से, 6 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय नारी-हत्या दिवस के रूप में घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के आह्वान में हमारे साथ शामिल होने के लिए कहते हैं। सरकारें नारी-हत्या को समाप्त करने के लिए कानूनी रूप से बाध्य हैं, और कई लोगों ने ऐसा करने का वादा किया है। इसके बावजूद वे असफल हो रहे हैं। नारी-हत्या को समाप्त करने के लिए समर्पित एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस के माध्यम से, हम यह कर सकते हैं:

  • नारी हत्या जागरूकता और विश्व स्तर पर प्रतिक्रिया को बढ़ाना
  • मांग है कि हमारी सरकारें सभी प्रकार की स्त्री-हत्या को समाप्त करने के लिए तत्काल कार्रवाई करें
  • एकजुट हो जाओ सीमाओं के पार हमारे आंदोलनों और संघर्षों और एकजुटता का निर्माण

इस याचिका पर आपके हस्ताक्षर संयुक्त राष्ट्र और सरकारों को नारी हत्या को समाप्त करने के लिए निर्णायक कार्रवाई करने और महिलाओं और लड़कियों के जीवन को बचाने में योगदान करने के लिए राजी करने में मदद करेंगे।

अभी साइन करें! एक जीवन के लिए एक हस्ताक्षर।

अपडेट, गतिविधियों और वकालत की घटनाओं के लिए फेसबुक , इंस्टाग्राम और ट्विटर पर @16DaysCampaign का पालन करें ।

हमारी वेबसाइट पर जाएँ और स्त्री-हत्या के बारे में अधिक जानने के लिए हमारी स्त्री-हत्या वकालत मार्गदर्शिका देखें।

जानकारी और प्रेस पूछताछ के लिए संपर्क करें:

निशि शाहो
वैश्विक 16 दिवसीय अभियान कार्यक्रम समन्वयक
ईमेल: 16days@cwgl.rutgers.edu